कैंसर से जुड़ी हर जानकारी और उससे जुड़े हर सवाल का जवाब यहां जानें

कैंसर से जुड़ी हर जानकारी और उससे जुड़े हर सवाल का जवाब यहां जानें

सेहतराग टीम 

आज के समय में लोग सबसे ज्यादा अपने बीमारी से परेशान रहते है। सभी लोग किसी न किसी बीमारी की चपेट में रहते ही हैं। उन सभी बीमारियों में कई छोटी होती है तो कई बड़ी और घातक होती हैं। घातक बीमारियों में सबसे ज्यादा लोगों तक पहुचने वाली बीमारी है कैंसर, जो शरीर के हर भाग में हो सकता है। उनमें से स्‍तन कैंसर, फेफड़ों का कैंसर, गर्भाशय का कैंसर, ब्लड कैंसर और पेट का कैंसर समेत और भी नए तरीके के कैंसर आ गए हैं। यही नहीं मेडिकल विभाग रोज नये-नये कैंसर की रिसर्च करके खोज कर रहा है। वहीं उसके इलाज के भी उपाय खोजे जा रहे हैं। उसके बावजूद भी यह बीमारी काफी घातक औऱ जानलेवा बनी हुई है। अगर शुरूआती स्तर पर इस बीमारी का पता चल जाए तो सहीं समय इलाज से इस बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है। अगर गौर करें तो हमारे सामने कई उदाहरण हैं, जैसे- बॉलिवुड सिलेब्रिटीज से लेकर क्रिकेटर ने कैंसर से जंग जीती है। हालांकि इसके इलाज का खर्च ज्यादा होता है और बेहद कम जगहों पर उपलब्ध है। आज हम कैंसर से जुड़े हर सवाल पर बात करेंगे, आइए जानते हैं कैंसर के बारे में...

पढ़ें- जीन्स के बदलाव और जंक डीएनए करते हैं कैंसर को प्रभावित :स्टडी

कैंसर जितना घातक है उतना ही लोगों को डराता भी है। इसलिए सभी लोग इससे दूर रहना पंसद करते हैं, लेकिन इससे अगर दूरी बनाए रखना है तो इसके बारे में सबसे पहले जानना जरुरी है। वहीं इस बीमारी से जागरुक रखने के लिए हर साल आज के दिन दिन यानी 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है।

क्‍यों मनाया जाता है?

इस दिवस की शुरुआत 1933 में अंतर्राष्ट्रीय कैंसर संघ द्वारा जिनेवा में की गई। उसके बाद इस रोग के बढ़ते मरीज और प्रतिदिन इसके प्रकोप से मरने वालों की संख्या में बढ़ोत्तरी को देखते हुए WHO ने 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस के रुप में मनाने का निर्णय लिया। इसकी शुरुआत का मुख्य उद्देश्य लोगों को इससे जागरुक करना था जिससे आने वाले समय में ज्यादा से ज्यादा जिंदगियों को बचाया जा सके।

पढ़ें- पैन्क्रियाटिक कैंसर रोगियों के लिए खुशखबरी, इस इलाज से जड़ से खत्म होगा कैंसर

पूरी दुनिया में जागरुकता की जरुरत-

विश्व कैंसर दिवस सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व में मनाया जाता है। इस दौरान कैंसर के प्रति जागरूकता के लिए कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इन कार्यक्रमों का आयोजन मुख्य रूप से विभि‍न्न स्वास्थ्य संगठनों और सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं द्वारा किया जाता है ताकि आम जन तक कैंसर से जुड़ी जान‍कारी पहुंचाकर उन्हें इस बीमारी से बचाया जा सके। इन कार्यक्रमों में स्वास्थ्य एवं जागरूकता कैंप लगाना, रैली, नुक्कड़ नाटक, सेमिनार आदि का आयोजन शामिल है।

कैंसर के लक्षण क्या हैं?

कैंसर के लक्षणों को समय पर समझ लिया जाए तो इस बीमारी से बचा जा सकता है। लेकिन जब कैंसर की कोशिकाएं बहुत छोटे रूप में होती हैं तो लक्षण दिखाई नहीं देते हैं। लेकिन इसके बढ़ने पर आसपास के ऊतकों को प्रभावित कर सकती है। कुछ कैंसर दर्द रहित होते हैं, लेकिन कुछ कैंसर के प्रारंभिक लक्षणों में दर्द हो सकता है। कैंसर होने पर थोड़ा खून आ सकता है। इस ब्लीडिंग का कारण है कि रक्त वाहिकाएं नाजुक होती हैं। कैंसर बढ़ने पर आसपास के ऊतकों पर हमला करता है और इससे रक्त निकलने लगता है। लक्षणों में ब्लड क्लॉट्स, वजन घटना और थकान, लिम्फ नोड्स में सूजन शामिल हैं।

मेडिकल एक्सपर्ट के अनुसार कैंसर 200 से भी अधिक प्रकार का हो सकता है। अलग-अलग प्रकार के कैंसर के अलग-अलग लक्षण होते हैं। लेकिन कुछ ऐसे कैंसर हैं जो हमारी लाइफ यानी ह्यूमन लाइफ को तेजी से प्रभावित करते हैं। हालांकि कुछ ऐसे कैंसर हैं, अगर जिनके बारे में हम अवेयर हों तो उन्हें बॉडी में पनपने से से रोक सकते हैं। आइए उनके प्रकारों के बारे में बात करते हैं।

पढ़ें- पौष्टिक आहार से कैंसर के खतरे को किया जा सकता है कम

ब्रेस्ट कैंसर-

ब्रेस्ट कैंसर आमतौर पर महिलाओं को होता है। इस कैंसर के दौरान महिलाओं के स्तन में शुरुआती तौर पर एक गांठ जैसी महसूस होती है। जो धीरे-धीरे फैलने लगती है और घातक स्थिति में पहुंच जाती है। हालांकि एक बात ध्यान देने वाली है कि यह कैंसर पुरुषों में नहीं होता है। कई रिसर्च के अनुसार ब्रेस्ट कैंसर पुरुषों को भी अपना शिकार बना सकता है।

स्किन कैंसर-     

स्किन कैंसर के केस भी काफी तेजी से सामने आ रहे हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह कैंसर लंबे समय तक बहुत अधिक तेज धूप में रहने, सही डायट ना लेने और फीजिकल ऐक्टिविटी ना करने जैसे स्थितियों में पनपता है। यह कैंसर हर आयुवर्ग के इंसान को अपनी चपेट में लेता है।

ब्लड कैंसर-

सबसे अधिक फैलनेवाले कैंसर में ब्लड कैंसर का नाम भी प्रमुखता से शामिल है। इस बीमारी में इंसान के शरीर की ब्लड सेल्स में कैंसर पनपने लगता है। इसके चलते शरीर में खून की कमी होना और इसका तेजी से पूरे शरीर में फैलना शुरू हो जाता है।

प्रोस्टेट कैंसर-

पुरुष तेजी से प्रोटेस्ट कैंसर के शिकार हो रहे हैं। यह शरीर की पौरुष ग्रंथि में होनेवाला कैंसर है। इसकी सबसे खास बात यह यह है कि इसके बारे में काफी देर से पता चलता है और जानकारी न होने के कारण लोग गलत दिशा में इलाज कराते रहते हैं। यही वजह है कि यह कैंसर काफी तेजी से फैल रहा है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि हालात ऐसे ही रहे तो इस कैंसर के मरीज अगले कुछ ही साल में दोगुने हो जाएंगे।

 

इसे भी पढ़ें-

20 मिनट की वॉक से 7 तरह के कैंसर से बचने की संभावना

कैंसर से लड़ने में मददगार है आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति, जानें कैसे होता है इलाज

कैंसर पर ज्यादा असरदार हैं होम्योपैथिक दवाइयां, समय और इलाज का खर्च भी कम

इन चीजों का करते हैं प्रयोग तो अभी से कर दें बंद, नहीं तो हो सकते हैं कैंसर के रोगी

अब पहली स्टेज में ही कैंसर का लग जाएगा पता, बचेगीं कई जिंदगियां, तैयार हुई ये टेक्नोलॉजी

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।